About us

रिश्ते मिलना आसान है, बशर्ते नई सोच को अपनाएं. 2007 में जब हमने “वाल्मीकि रिश्ते मंच” की शुरूआत की थी तो किसी को हमारे ऊपर विश्वास नहीं होता था, आज भी न जाने कितने लोग इस पुरानी विचारधारा से जुड़े हुए हैं कि मैरिज ब्यूरो धोखेबाजी करते हैं. पता नहीं कैसे रिश्ते होंगे आदि आदि. जबकि रिश्ते समाज के ही होते हैं, सावधानी नहीं बरतेंगे, जल्दबाजी में रिश्ता स्वीकार कर लेंगे, शिक्षा, नौकरी आदि के कागज नही देखेंगे तो रिश्तेदार भी धोखा करवा देंगे- करवाते भी हैं.

ValmikiRishtey-1हमारे यहां तो फिर भी परिवार, युवक-युवती की नौकरी, शिक्षा के कागज सब देख सकते हैं, जबकि डायरी वाले बिचोरिये के द्वारा जैसे ही कागज जांच की बारी आती है, वह बिचौलिया मुंह फुला लेता है. कहता, मुझपर विश्वास करो. बाद में ज्यादातर के साथ क्या होता है, सभी जानते हैं. एक अंगूठी या कुछ रूपये के लालच में ज्यादातर झूठ बोलकर रिश्ता, शादी करा देते हैं. हम 2007 से रिश्ते करवा रहे हैं. 16 वाल्मीकि रिश्ते करवा चुके हैं. परिचय सम्मेलन में सैकड़ों की तादाद में केवल वाल्मीकि समाज के रिश्ते होते. हर साल सैकड़ों रिश्ते हमारे यहां से होते हैं, लेकिन एक भी इस तरह की शिकायत नहीं है कि किसी के साथ नौकरी, शिक्षा आदि के बारे में झूठा विवरण दिया हो. फिर हम यही कहते हैं कि अच्छी तरह जांच-पड़ताल करने के बाद ही कोई रिश्ता स्वीकार करें.

हमारे यहां केवल रजिस्ट्रेशन फीस होती है. कोई बिचौलगिरी नहीं, रूकाई, सगाई व शादी पर. रजिस्ट्रेशन फीस के अलावा कोई खर्चा नहीं है. रजिस्ट्रेशन फीस भी वार्षिक है न द्विमासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक. दूसरी मैट्रीमोनियल वेबसाइट या मैरिज ब्यूरो सिल्वर, गोल्डन, डायमंड सदस्यता के नाम पर बहुत पैसा एंठ लेते हैं.

अखबार में विज्ञापन भी हमसे बहुत महंगा पड़ता है, जबकि वह बाद में कोई सेवा भी नहीं देता. एक बाद विज्ञापन के पैसे दिए, बात खत्म. जबकि हम पूरे साल सेवा देते हैं. परिचय सम्मेलन में शामिल होने का मौका मिलता है. परिचय सम्मेलनों में जो रिश्तो की सूची वितरित होगी, वह चार बार तक उसमें युवक या युवती का डाटा प्रकाशित होगा. 12 से 14 महीने तक रिश्ते का विवरण वेबसाइट पर रहेगा.

यही नहीं एक लड़की के रजिट्रेशन के साथ अनलिमिटेड लड़कों का रजिट्रेशन फ्री। किसी भी रिश्ते में हो या जानकार एक लड़की के रजिट्रेशन के साथ अनलिमिटेड लड़कों का रजिट्रेशन फ्री करा सकते हैं। साथ ही एक लड़की के साथ उसकी बहन के रजिट्रेशन पर 50 प्रतिशत की छूट। स्कीम केवल 30 मई 2017 तक।

इतना सब कुछ और फीस? आप खुद हमारी इस वेबसाइट पर देख लें : http://valmikirishtey.co.in

तभी तो हम कहते हैं, “वाल्मीकि रिश्ते मंच” केवल मैरिज ब्यूरो नहीं, एक मिशन है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *